Saturday 24 February 2018

Crorepati jobs

T

AllNewsPhotosVideos

न्यूज़वीडियोफोटोLive TVसिर्फ वेब परइंडिया टुडे

सेक्शन

मूवी मसाला

खेल

करियर

गैजेट

कार्यक्रम

राज्यवार ख़बरें

स्त्री

जुर्म

धर्म

किताबों की दुनिया

लाइफस्टाइल

सो सॉरी

चकल्लस

एक्सक्लूसिव

दिल्ली आजतक

Hindi News/Tips/Job Tips

ADVERTISEMENT

लाखों-करोड़ों में सैलरी चाहिए तो करें ये 10 नौकरियां

aajtak.in [Edited By: अनुराधा पांडे]नई दिल्ली, 08 October 2015

अगर आप अच्छी सैलरी वाली नौकरी की तलाश में हैं तो क्यों ना ऐसी नौकरी से जुड़ा कोर्स करें जिनमें लाखों-करोड़ों में सैलरी मिलती है. जॉब साइट ग्लासडोर ने हाल ही में कुछ ऐसी नौकरियों की लिस्ट जारी की है जिसमें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार ये हैं आईटी की टॉप 10 मोटी सैलरी दिलाने वाली नौकरियां:

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट: सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक कंप्यूटर प्रोग्रामर या यूं कहें कि एक कंप्यूटर मैनेजर होता है जो हाइ लेवल के डिजाइन च्वाइज, सॉफ्टवेयर कोडिंग, टूल और प्लेटफॉर्म बनाता है. भारत में स्टूडेंट्स सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के लिए जरूरी पढ़ाई इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेस से भी कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स को मोटी सैलरी वाली नौकरी मिलती है.  सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को औसतन 130891 डॉलर यानी 80 लाख रुपये सलाना की सैलरी मिलती है. 

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजरसॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजर का काम मेडिक रिसर्च से लेकर फाइनांस तक रेंज के सॉफ्टवेयर डेवलपर की टीम को लीड करना है. इसके अलावा उसका काम सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, वेब एप्लीकेशन, वेब सर्विसेज डिजाइन करना भी है. इससे जुड़े कोर्स आप अन्ना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, मदुरई और एएमसी इंजीनियरिंग कॉलेज, बेंगलुरू से भी कर सकते हैं. अगर आपको ये नौकरी मिलती है तो आपको मिलेगी औसतन 124747 डॉलर यानी 77 लाख रुपये की सैलरी. 

सोल्यूशन आर्किटेक्ट: सोल्यूशन आर्किटेक्ट कई तरह के प्रोजेक्ट्स को सॉफ्टवेयर डेवलमेंट प्रोसेस के जरिए हैंडल करता है. उसके काफी अलग-अलग तरह के काम होते हैं. सॉल्यूशन आर्किटेक्ट से संबंधित कोर्स आप देश और विदेश के कई इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हैं. सॉल्यूशन आर्किटेक्ट का कोर्स करके निकलने वाले स्टूडेंट्स की सैलरी औसतन 121522 डॉलर 72 लाख रुपये सालाना होती है.

एनालिटिक्स मैनजर: एनालिटिक्स मैनजर का काम डिजाइन इम्पीलीमेंटेशन सपोर्ट ऑफ डेटा एनालिसिस सोल्यूशन करना होता है. यह एक तरह से सांख्यिकी का ही एक भाग है जो इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर काम करता है. अगर आप ये नौकरी पाना चाहते हैं तो जरूरी पढ़ाई इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, आईआईएम लखनऊ, आईआईएम कलकत्ता से कर सकते हैं. एनालिटिक्स मैनजर को अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिलती है. इस नौकरी के लिए औसतन 115725 डॉलर यानी करीब 70 लाख रुपए सलाना होती है.

आईटी मैनेजरआईटी मैनेजर का काम ऑपरेशनल जरूरतों को पूरा करना, रिसर्च की रणनीति बनाना, टेक्नोलॉजी सोल्यूशन कॉस्ट इफेक्टिव सिस्टम बनाना है. इससे जुड़ी पढ़ाई के लिए आप इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, बेंगलुरू, उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी और NITIE मुंबई से संपर्क कर सकते हैं. ये पांचवे नंबर की सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी है. इस तरह की जॉब के लिए औसतन  70 लाख रुपए सलाना का पैकेज दिया जाता है.

प्रॉडक्ट मैनेजरप्रॉडक्ट मैनेजर का काम किसी प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी हासिल करना, सेलेक्ट करना प्रॉडक्ट की डेवलपमेंट के लिए काम करना होता है.  टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में इस पद के लिए औसतन 113959 डॉलर यानी 68 लाख रुपए सलाना दिए जाते हैं. 

डेटा साइंटिस्टअधिकतर कंपनियां कॉम्पिटिशन में आगे बने रहने के लिए डेटा साइंटिस्ट की मदद लेती हैं. ये साइंटिस्ट रिजल्ट्स का बड़ी बारीकी से एनालिसिस करते हैं. डेटा स्टोर करने वाली कंपनीज, जैसे- गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, ईबे, लिंक्डइन, फेसबुक और ट्विटर आदि को सबसे ज्यादा जरूरत डाटा साइंटिस्ट की ही है.  सातवें नंबर की सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी है डाटा साइंटिस्ट की. डाटा साइंटिस्‍ट को औसतन 63 लाख रुपए सलाना का पैकेज मिलता है.

सिक्योरिटी इंजीनियर: सिक्योरिटी इंजीनियर को इंफ्रोरमेशन सिस्टम एनालिस्ट भी कहते हैं. सिक्यूरिटी मैनेजर की जिम्मेदारी किसी भी बड़ी कंपनी की तकनीकी सुरक्षा-व्यवस्‍था देखना होता है. इसका काम डेटा को सुरक्षा से लेकर कई काम करने होते हैं. इस तरह के प्रोफाइल की नौकरी पाने के लिए आप इंफ्रोरमेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, इंजीनियर से जुड़ी पढ़ाई कर सकते हैं. इस नौकरी के लिए सलाना 102749 डॉलर यानी 61 लाख रुपये होती है.

क्वालिटी मैनेजरक्वालिटी मैनेजर का काम कंपनी की न सिर्फ प्रॉडक्ट और सर्विस क्वॉलिटी स्टेंडर्ड्स पर निगाह रखना होता है, बल्कि इसका काम हर तरह गुणवत्ता में वृद्धि करना है. टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में क्वालिटी मैनेजर की नौकरी बेहतर मानी जाती है. इस नौकरी के लिए सैलरी करीब 60 लाख रुपये सलाना होती है.

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर: कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का काम कंप्यूटर के औजारों की रिसर्च, डिजाइन, टेस्ट, चिप सर्किट बोर्ड बनाना है. इसके अंतर्गत कंप्यूटर के हिस्सों की मरम्मत, कम्प्यूटर को असेंबल करना, नेटवर्क तैयार करना जैसे काम आते हैं. कम्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का काम करने वाले लोगों को भी औसतन 60 लाख रुपये सलाना तक का पैकेज मिलता है.


और पढ़ें

  

Sponsored Links 

जानिए सीनियर लिविंग में उपलब्ध महत्वपूर्ण सुविधाएंAshiana Housing

  

Sponsored Links 

Simple Method "Regrows" Hair. Try It TonightNutra Vigour

  

Sponsored Links 

The best smartphone launched till date!The Economic Times

  

Sponsored Links 

Stock Clearance Sale. Up To 80% Off on Branded Luxury WatchesSwiss Luxury

  

Sponsored Links 

Drink Green Coffee BeansNutra Vigour

  

Sponsored Links 

The best time to travel to Oz is now. Flights from Rs 48,000*Tourism Australia

लड़की ने रखी शादी की ऐसी शर्त कि सन्न रह गए ससुरालवाले

प्रियंका, भिंड के किशीपुरा गांव की रहने वाली हैं. जहां शादी से पहले दुल्हन से पूछा जाता है कि उसे क्या चाहिए. आमतौर पर लड़कियां गहने, कपड़े मांगती हैं वहीं प्रियंका ने ये सबकुछ नहीं मांगकर, पेड़ लगाने की शर्त रखी.

सेक्स की आदी थी पत्नी, दोस्तों में बना मजाक तो पति ने मार डाला

पत्नी वक्त बेवक्त उससे शारीरिक संबंध बनाने की डिमांड किया करती थी. उसकी इच्छा पूरी न करने पर वह गाली-गलौज करने लगती थी. इतना ही नहीं वह अपने पति को दहेज के मामले में फंसाने की धमकी भी देती थी.

by Taboola

More From Aajtak

बंद कर दें गर्म पानी से नहाना, होते हैं ये 6 नुकसान - lifestyle AajTak

वीर्य से है मर्दानगी और ताकत, इस तरह रखें ख्याल - lifestyle AajTak

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

सरकारी बाबुओं की तनख्वाह बढ़ी 11 गुना और बचत 65 गुना

बढ़ने वाली है 200 फीसदी तनख्वाह

भारतीय महिला को परदेस में 6 साल से नहीं मिली तनख्वाह

IT में करियर बनाने के लिए जरूरी हैं ये टॉप 5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

ADVERTISEMENT

SECTIONS

Live TVन्यूज़राज्यों सेखेलकरियरस्त्रीफोटोवीडियोमूवी मसालागैजेट्सजुर्मधर्मकार्यक्रमइंडिया टुडेकिताबों

No comments:

Post a Comment