Thursday 1 March 2018

Idea of bussiness

sidbi.in

2 घंटे पहले पर ऑप्टिमाइज़ किया गयामूल पेज देखेंरीफ़्रेश करें

व्यवसाय आरंभ करने का विचार

English

हममें से अधिकांश ने-कभी न कभी- अपना व्यवसाय आरंभ करने का सपना देखा हॆ। ऒर हममें से कुछ ने यह भी सोचा होगा कि क्या उद्यमिता उनके लिये उपयुक्त रहेगी। स्मालबी.इन आपके विचारों तथा योजनाओं को एक अर्थक्षम व्यवसाय में परिवर्तित करने की ओर चरणबद्ध रूप से ले चलेगा। 

प्रश्नो की एक श्रृंखला आपको यह निर्णय लेने में सहायता करेगी कि आपके व्यक्तिगत उद्देश्य क्या हॆं तथा क्या उद्यमिता आपके लिये उपयुक्त हॆ।
आप आसपास विद्यमान व्यवसाय की संभावनाओं कॊ पहचानने की प्रक्रिया भी जान सकेंगे। हम ‘कुछ सर्वाधिक सफ़ल स्टार्ट-अप्स’ के भाग में आपको प्रेरित करने में भी सहायता करेंगे। यही नहीं, “व्यवसाय योजनाओं की बृहत सूची” भी आपके प्रयोगार्थ उपलब्ध हॆ। 
इसके बाद के भाग आपकी कुशलता, क्षमताओं तथा संसाधनों पर आधारित ‘उचित व्यवसाय योजना’ के चयन की प्रक्रिया में आपकी सहायता करेंगे। 

उद्यमिता क्यों ?

English

अपने विचारों का कार्यान्वयन

एक प्रमुख लाभ यह है कि आपको अपने खुद के विचारों तथा अंतर्दृष्टि को आगे बढ़ाने की आजादी हासिल होती है। आप अपना समय और ऊर्जा अपने विचारों को विकसित करने तथा उन्हें एक सफल व्यवसाय मॉडल में तब्दील करने में लगाते हैं।

आपका बॉस कोई दूसरा नहीं आप खुद होते हैं

आप निर्णय करते हैं। किसके साथ काम करना है, क्या काम करना है, यह सब आप तय करते हैं। कई बार ऐसी स्थिति होती है कि आप किसी फर्म की कार्पोरेट संस्कृति या उनके कारोबार के तौर-तरीकों से सहमत नहीं होते। लेकिन यहां आप चुनते हैं कि व्यवसाय कैसे चलाना है, किस तरह की कार्पोरेट संस्कृति विकसित करनी है। आरंभिक चरण में गूगल का सीधा-सादा आदर्श वाक्य था -" बुराई मत बनो ।" वे एक ऐसी कार्पोरेट संस्कृति के लिए जाने जाते हैं, जो प्रचलित कार्पोरेट संस्कृति के बहुत अलग है। अपनी निजी कंपनी शुरू करने से संस्थापकों को यह अवसर मिला कि ऐसी संस्कृति और व्यवसाय पद्धतियाँ विकसित करें जिनमें उनकी आस्था हो। अपनी खुद की कंपनी शुरू करके आप भी ऐसा कर सकते हैं।

स्थान का चयन

व्यवसाय के स्थान का चुनाव आपका अपना निर्णय होगा। आप चाहें तो अपने बाजार के निकट कारोबार कर सकते हैं, चाहें तो अपने घर के निकट कर सकते हैं। फैसला पूरी तरह आपका है।

बड़ी आय की संभावना

अपना व्यवसाय शुरू करने पर आप मालिक होंगे और अधिकांश ईक्विटी आपकी होगी। यदि आपका व्यवसाय सफल रहा, तो काफी आय होने की संभावना रहेगी। कुछ लोगों को अपनी नोकरियों में करियर विकास या आर्थिक विकास की कोई संभावना नजर नहीं आती।  अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो शायद आपके लिए यही समय है कि आप भी अपना कारोबार शुरू करने के बारे में सोचें। पर नकारात्मक पहलू यह है कि यहाँ वेतन का चेक मिलने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन फिर कर्मचारी के तौर पर आपकी नौकरी सुरक्षित रहेगी इसी की क्या गारंटी है।

अपने काम के घंटे खुद चुनें

खुद के कारोबार की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि यहाँ काम के घंटो में लचीलापन रहता है, यद्यपि काम कम नहीं रहता। अधिकतर सफल नए उद्यम अधिक समय तक काम तथा कड़ी मेहनत का परिणाम हैं। पर सकारात्मक पहलू यह है कि कब छुट्टी पर जाना है, कब काम करना है आदि बातें आपकी पसंद के अनुसार होती हैं। जब तक अपेक्षित काम होता रहता है, तब तक लचीलापन बना रहता है।

अपने कारोबार के परिचालनों में शामिल होइए

शुरू किया गया नया उद्यम आपका अपना विचार है, आपका अपना कारोबार है। इसलिए इस कारोबार के किसी भी पहलू से जुड़ने के लिए आप स्वतंत्र हैं। इसे एक उदाहरण के जरिए बहुत अच्छे ढंग से समझाया जा सकता है। एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स ने खुद को व्यवसाय के हर चरण में शामिल रखा - विचार सृजन, डिजाइन, विनिर्माण, विपणन तथा स्टोर । वे खुद पूरी तरह अपने कारोबार के प्रति समर्पित रहे और इसलिए उनके उत्पादों और उनकी कंपनी की गणना दुनिया के सर्वोत्तम उत्पादों और कंपनियों में होती है। अपने व्यवसाय को आरंभ से विकसित होते हुए देखना बहुत ही संतुष्ट और निहाल कर देने वाला अनुभव है।  

अपने कारोबार को पारिवारिक आस्ति बनाइए

हम अकसर अपने पीछे अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा बोध छोड़ जाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि कंपनी की अधिकांश ईक्विटी आपकी होगी, अतः आप उसे अगली पीढियों को दे जाएंगे, ताकि उनमें सुरक्षा को बोध रहे। हो सकता है कि जब आप रिटायर होने वाले हों, तब आपके बच्चे आपका कारोबार संभाल लें। पारिवारिक कारोबार परिवार के अन्य सदस्यों को भी रोजगार दे सकता है।

उद्यमिता के बारे में विचारशील

क्या उद्यमिता आपके लिए उपयुक्त है

English

आपको क्या करना पसंद है या आपको अपने काम काकौन सा हिस्सा अच्छा लगता है ?

विचार करिए कि किस बात के लिए आपके मन में उत्साह और उमंग है और आपको क्या करना अच्छा लगता है। सफलता की अनेक उदाहरण तब सामने आए हैं, जब लोगों ने अपने जुनून और अपने सपनों के लिए काम किया है। जरा इस तरह से सोच कर देखिए - आप सप्ताह में 40 से ज्यादा घंटे उस काम को करते हुए बिताना चाहेंगे जो आपको पसंद नहीं है या आप इन घंटो को उस काम में लगाना चाहेंगे जो आपको प्रिय है।

क्या आप अपने विचार को लेकर उत्साहित हैं ?

आपके विचार की सफलता के लिए उत्साह अत्यंत महत्वपूर्ण है। आखिर अगर आप अपना खुद का कारोबार शुरू करने या अपने विचार को आगे बढ़ाने की बात सोचकर उत्साहित नहीं होते तो फिर यह आपके मौजूदा काम से भला किस तरह अलग होगा। आपके उत्साह से ही दूसरे लोग आपके विचार / कारोबार का नोटिस लेंगे।

क्या यह पर्याप्त रूप से भिन्न है ?

 अनके लोगों को यह भ्रम है कि नए विचार होते ही नहीं है। यह सच नहीं है, पर साथ ही आपको इस तथ्य पर भी ध्यान देना चाहिए कि बहुत कम कारोबार ही दूसरों से 100% भिन्न होते हैं। आपको जरूरत होती है एक ऐसे विचार की जिसे आपका लक्ष्य समूह पसंद करे और उसके लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार हो।

उदाहरण के लिए फोर्ड कंपनी को देखिए। कार पहले भी बनाई जा रही थीं, इसलिए कार बनाने का विचार कोई क्रांतिकारी विचार नहीं था। उन्होंने विनिर्माण प्रक्रिया को संशोधित किया और उससे भारी लाभ कमाया। इसका सबक यह है कि मौजूदा कारोबार मॉडल में सुधार एक बढ़िया कार्यनीति हो सकती है।

यदि आप अपने विचार को कभी आगे नहीं बढ़ाएंगे तो क्याआपको इसका दर्द सालेगा

अपने व्यावसायिक विचार को आगे न बढ़ा पाने का पछतावा उसी तरह चुभता रहता है जिस तरह असफलता का भय। इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने हर विचार को आगे बढ़ाएं पर जिस विचार को आप सच में महत्वपूर्ण समझते हैं, उसे आगे बढ़ाकर खुद को सफल होने का एक मौका जरूर दें।

क्या यह इस लायक है कि किसी दूसरे काम को त्याग दियाजाए

यह बहुत ही व्यक्तिनिष्ठ सवाल है। हर व्यक्ति इस पर अलग ढंग से सोचेगा। त्यागने में कंपनी की नौकरी से मिलने वाली बहुत सी सुविधाओं का त्याग भी शामिल होगा। चूंकि आपको अपने नए उद्यम को काफी समय देना होगा, अतः आपको अपने परिवार और मित्रों के साथ बिताए जाने वाले समय का भी त्याग करना होगा। अपना खुद का कारोबार शुरू करने का अर्थ यह भी हो सकता है कि आपको कुछ समय के लिए कम बजट में काम चलाना पड़े। आपको यह देखना होगा कि आपको क्या-क्या त्यागना पड़ सकता है। अगर यह सूची बहुत लंबी हो या आप ये त्याग कर पाने की स्थिति में न हों तो शायद आप उद्यमिता के लिए अभी तैयार नहीं हैं।

आपके जीवन के अनुभव क्या रहे हैं

आपके पिछले अऩुभव यह तय करने में मददगार होंगे कि आपको उद्यमिता को अपनाना चाहिए या नहीं। यदि आप अपने मौजूदा काम से खुश नहीं हैं अथवा वहाँ करियर विकास की संभावनाएं सीमित हैं तो आप उद्यमी बनने के बारे में सोचना चाहिए।

फीडबैक कितनी मजबूत है ?

आपका विचार विचार ही न रह जाए बल्कि एक पूर्ण व्यवसाय के रूप में विकसित हो, इसके लिए फीडबैक बहुत जरूरी है। यह समझने की कोशिश करिए कि जब आप अपना विचार लोगों के सामने रखते हैं तो उनकी क्या प्रतिक्रिया होती है। लोगों के साथ चर्चा से फीडबैक मिलने का अर्थ है कि आपके विचार में उनकी दिलचस्पी है। विचार को विकसित करना एक सतत प्रक्रिया है और यदि आपका विचार लोगों की दिलचस्पी जगा रहा है तो आप सही रास्ते पर हैं।

उद्यमिता के बारे में विचारशील

व्यवसाय के अवसर को कैसे पहचानें?

English


बाजार की कमियों को पहचानें

जब आप व्यवसाय के लिये किसी बाजार की तलाश पर विचार करें, तो पता लगाएं कि उस बाजार में क्या कमियां या अक्षमताएं मौजूद हैं. क्या आपके पास इन कमियों को दूर करने के लिए पर एक बढिया विचार है? फेडएक्स  या किसी एजेंसी से पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) के उदाहरण को देखें. फेडएक्स ने पैकेज डिलीवरी बाजार में मौजूद कमियों की पहचान की और पैकेज की तेज और विश्वसनीय डिलीवरी प्रदान करके इन अक्षमताओं को गलत साबित के लिए प्रयासरत है. इस तरह कुरियर उद्योग के ऐसे रूप का जन्म हुआ जिसे हम आज जानते हैं. इसी तरह, एजेंसी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में देखा गया कि वहाँ बाजार में एक अपूर्त आवश्यकता थी. विज्ञापन के क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवरों के लिए कोई सूचना पोर्टल नहीं था और वे उस खाई को भरना चाहते थे और अब वे उस सेगमेंट में सबसे बड़ी वेबसाइटों में से हैं.

प्रमुख बाधाओं को हटाएँ

ऐसी कुछ मुख्य परेशानियों पर नज़र रखना जिनका सामना ग्राहकों को किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने या उपयोग करने में होता है..

यह जरूरी नही कि आपके पास एक नया उत्पाद या सेवा हो . आप किसी उत्पाद, सेवा या व्यवसाय प्रक्रिया में अभिनव सुधार कर सकते हैं . कुछ उत्पाद श्रेणियों में खरीद की प्रक्रिया अभी भी ग्राहकों के लिए खीज का एक प्रमुख कारण हैं. आप विचार करें कि इसमें कैसे सुधार करके एक बेहतर विकल्प प्रदान कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, देखें कि कैसे खोज इंजन का बाजार विकसित हुआ. तब लाखों वेबसाइटें इंटरनेट पर थीं और अक्सर ग्राहकों को अपने लिए जरूरी सामग्री खोजने में बहुत मुश्किल होती थी. वेबपेजों की एक सूची खोज (गूगल या याहू पर) ने ग्राहकों के लिए चाही जानकारी खोजना बहुत आसान कर दिया है.

ग्राहकों की कुछ नया अनुभव करने कीइच्छा

हो सकता है कि बाजार की सेवा के लिए आपके पास कोई नया व्यापार विचार या व्यवसाय प्रक्रिया न हो और शायद वहाँ कोई बाजार अक्षमताएं भी न हों जिनका आप फायदा उठा सकें,  लेकिन कभी कभी, ग्राहकों की कुछ नया अनुभव करने की इच्छा को पहचानना एक सफल रणनीति हो सकती है. क्या आप मौजूदा व्यापार मॉडल में ग्राहकों के अनुभव पर कुछ नया कर सकते हैं?

विकासशील क्षेत्र / उद्योग में कदम रखो

जब आप एक नया व्यापार शुरु करने का विचार कर रहे हों तो , यह देखना महत्वपूर्ण है कि वह , विकासशील क्षेत्र या उद्योग में हो. उदाहरण के लिए, भारत में आईटी के क्षेत्र में शुरु किये गये काफी कारोबारों ने बहुत अच्छी सफलता पाई क्योंकि इस उद्योग में भारी मांग थी और वह विकास में अन्य उद्योगों को पीछे छोड़ रहा  था. एक स्थिर क्षेत्र / उद्योग में निवेश कर आप अपने हितों को तब तक उत्तम तरीके से पूरा नहीं सकते , जब तक आप उस बाजार की अक्षमता पहचान कर उसका दोहन न करें.

उत्पाद भेद

उत्पादों या सेवाओं के बेहतर विकल्प बनाना बाजार में जीतने के लिए महत्वपूर्ण है. कौन से कारक मौजूदा उत्पाद से आपके उत्पाद को अलग साबित करते हैं? यदि ऐसा फर्क दर्शानेवाला कोई कारक नहीं है तो संभावित ग्राहक आपका नया उत्पाद अपनाने के बजाय मौजूदा उत्पाद ही खरीदेगा.

नकदी प्रवाह संबंधी विचारणीय बातें

शुरूआती चरण में, नकदी प्रवाह संबंधी विचार भी व्यवसाय के किसी अन्य कारक जितना ही महत्वपूर्ण हैं. अगर आपके पास नकदी की कमी हो जाये तो , माल के स्टाक या अन्य परिसंपत्तियों के बावजूद, आपके व्यवसाय की विफलता जोखिम खडा हो जाएगा.

कुछ प्रकार के ऐसे व्यवसाय हैं जिनमें आम तौर पर लंबे समय के लिए नकदी को बनाये रखा जाता है. उदाहरण के लिए यदि आप निर्माण व्यवसाय में हैं तो आपका नकदी प्रवाह समय लंबी अवधि का हो सकता है या आपका पैसा प्राप्तियों में फंस सकता है. सही व्यापार का चयन करते समय देखें कि वह नियमित रूप से नकदी अंतर्प्रवाह प्रदान करता है और धीमा बहिर्प्रवाह हो (यदि संभव हो तो).

यह जरूरी है कि आप अपने व्यवसाय में निरंतर नकदी प्रवाह की जरूरत को समझें. नकदी प्रवाह के बिना आपका व्यवसाय विचार या प्रक्रिया चाहे जितने उत्तम हों आप विफलता की ओर जा सकते हैं.  

क्या यह मौसमी व्यापार है ?

जब आप एक नया व्यापार शुरु करने जा रहे हों तो , यह देखें कि वह मौसमी व्यापार है या पूरे वर्ष के दौरान चलनेवाला.
यदि आप एक मौसमी व्यवसाय करने का निर्णय करते हैं, तो आपको इसपर भी विचार होगा कि बंद मौसम (आफ सीजन) महीनों के दौरान व्यवसाय संचालन कैसे करेंगे. मौसमी समय के दौरान प्राप्त नकदी के प्रबंधन से आपको ऑफ सीजन काटने में मदद मिलेगी. ऐसे में वित्तीय आयोजना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाएगी.

उद्यमिता के बारे में विचारशील

सही व्यवसाय का चयन

English

प्रतियोगिता का स्तरर

बड़ी संख्या वाले प्रतियोगियों के साथ बाजार का चयन आपके व्यावसाय के लिए हानिकारक हो सकता है । बड़ी संख्या  में प्रतियोगियों का मतलब है कि जहॉं मुनाफा पहले से ही कम हो, यह व्य वसाय के प्रारम्भह में ही आप के लिए सही साबित नहीं हो सकता । ज्या दातर मामलों में बड़े पैमाने पर मितव्यीयता वाली फर्में ही मूल्यय प्रतियोगिता का मुकाबला कर सकती है । आप एक छोटे बाजार या नए उभरते हुए बाजात में बेहतर सेवाएँ / परिणाम दे सकते हैं और तत्प श्चाबत अपना व्यावसाय आगे बढ़ा करते हैं ।

लाभप्रदत्ता

केवल लाभदायक व्यतवसाय ही जीवित रह सकता है । यदि आपको किसी गतिविधि में खास रुचि है और उस गतिविधि से संबंधित आपके पास कुछ योजनाऍं हैं, तो यह आवश्यधक हो जाता है कि उन योजनाओं की व्या वसायिक संभावनाओं का आकलन किया जाए । अपने विचारों को स्था यी व्ययवसाय में बदलने के लिए और उसकी जीवंतता बनाए रखने के लिए कुछ प्रश्नों  का उत्तर अपेक्षित हैं जैसेः- कि क्या  आपके उत्पावद और सेवाओं की पर्याप्त  मांग है? क्याह आप एक आवर्ती आय अर्जित करेंगे ? और क्या  बड़े पैमाने की किफायतें मौजूद हैं? क्या  आपके विचारों को निरंतर व्यरवसाय में बदलने की सक्षमता है?

क्याम यह आपके लक्ष्योंआ और संसाधनों के अनुरूप हैं

आपने किस प्रकार का व्य वसाय आरम्भू करने का निर्णय किया है, यह दो बातों पर निर्भर करता है : आपका उद्देश्यव और आपके संसाधन । यह एक निर्णायक कारक है कि आप अपने व्यआवसाय से क्यार हासिल करना चाहते हैं । यदि आप वित्तीैय स्व तंत्रता चाहते हैं, तो यह सलाह है कि आप एक ऐसा व्यदवसाय (एक गहन विश्लेरषण के उपरान्तक ) चुनें, जिसमें लाभप्रदता की संभावना ज्यायदा हो । लेकिन कुछ लोग ऐसा व्यणवसाय आरम्भय करना चाहते हैं जिसमें लोगों की सहायता की जा सके । इसके लिए आपको ऐसी योजनाओं की आवश्य कता होगी, जिनमें लोगों के जीवन पर प्रभाव डालने की क्षमता हो।

आपके पास जो अपने वित्तीय संसाधन है, उनका भी विशेष महत्व  है । कुछ व्येवसायों को आरम्भ, करने के लिए (जैसे विनिमार्ण) काफी मात्रा में पूंजी की आवश्यपकता होती है। इन बाजारों में प्रवेश करने की योग्य ता का निर्धारण आपके अधिकार में उपलब्धह राशि करेगी । इंटरनेट आधारित व्य वसाय शुरू करने के लिए कभी – कभी ये व्यगवसाय कम लागत की रणनीति भी प्रदान कर सकते हैं ।

आपकी कौशल क्षमता और योग्य ता

सही व्यशवसाय के चयन में उपर्युक्त  तीन ठोस कारकों से प्रभावित होगा । अपने कौशल को ध्यावन में रखते हुए ऐसे व्यठवसाय का चयन करें, जिसमें आपके कौशल का उपयोग हो सके । उदाहरण के लिए गूगल के दोनों संस्थाौपक कम्यूसक  टर विज्ञान में पीएचडी अर्थात अनुभव मायने रखता है । वाल मार्ट के संस्था्पक ने अपने स्वययं का खुदरा स्टोचर शुरू करने से पहले खुदरा स्टोकर में काम किया । कहने का अभिप्राय यह है कि यदि आपके पास किसी विशेष व्यंवसाय के केन्द्रीकय कार्य करने के लिए  उपयुक्तल हैं । आप कार्यों को बेहतर तरीके से समझने, बेहतर प्रबंधकीय निर्णय लेने में सक्षम हो जाऍंगे ।

आप किसमें बेहतर परिणाम दे सकते हैं

यह एक महत्वेपूर्ण बिन्दुं है, जिसे आपको ध्यािन में रखना है 1 यदि आप किसी कार्य के प्रति संजीदा है या किसी कार्य को करने में आपको खुशी होती है तो निश्चित रुप से उस व्यहवसाय को करने से आपको सफलता मिलेगी । लेकिन सफलता के लिए यही एक कारण पर्याप्ता नहीं हैं । यह भी महत्विपूर्ण है कि आपके अन्यल पर्याय भी खोजने होंगे और एक निर्णय लेना होगा । इसके मूल्यां कन का एक तरीका यह होगा कि आप इस परियोजना पर प्रति सप्तामह 40 घण्टेह खर्च करने के लिए तैयार होंगे । उन व्य वसाय संभावनाओं को चिह्नित करने की कोशिश करें, जिनके प्रति आप संजीदा हे । शुरूआती तौर पर सफलता प्राप्तो काने के कई उदाहरण मौजूद है ।  स्टीौव जॉबस और स्टीपव बॉजनिऑक दोनों ही कम्यूकई  टरों के लिए बेहद संजीदा थे । उन्होंमने एक गराज में कम्पिनी की स्थाईपना की । इस का परिणाम था एपल आइएनसी , दुनियॉं में कई कम्पपनियॉं अपना नाम नहीं कमा पाती, इस उदा‍हरण से तात्पॉर्य है कि आप वहीं कार्य करें, जिसमें आप को खुशी और संतोष प्राप्त  हो।                                                                              

उद्यमिता के बारे में विचारशील

फ्रेंचाईजियों के अवसरों पर विचार

English

फ्रेंचाईजियों के अवसरों परविचार

सीखने के अवसर

                यह एक और  कारण है कि क्यों  कई लोग फ्रेंचाईजी करार करना चाहते हैं। इससे आपके व्यीवसाय के विकास और परिचालन में सहायता मिलेगी । दूसरे शब्दों  में, वे आपको सिखाऍंगे कि कैसे व्या पार मॉडल कार्य करता है और इसे लाभ में कैसे बदला जाता है । वे आपको प्रभावी रूप में व्यागपार करने से संबंधित मेनुअल और अन्यं संदर्भ सामग्री प्रदान करेंगे । पहली बार उद्यमी के रूप में उभर कर सामने आने पर यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और आपके पास बहुत कुछ सीखने के अवसर होंगे । उदाहरण स्वसरूप : कर्मचारियों की सेवाऍं प्राप्त करने, उनके कार्य निष्पा दन की निगरानी, परिचालनों के प्रभावी रख रखाव के संबंध में वे आपका मार्ग दर्शन करेंगे ।

कम जोखिम

                एकदम से नया व्यपवसाय शुरू करने में जोखिम हो सकता है । ऐसा हो सकता है कि आपकी अपेक्षा के अनुरूप आपका व्य वसाय आगे न बढ़ पाए । यदि आप अपने व्यपवसाय के संभावित जोखिमों के लिए चिंतित है तो आप सहयोगी संस्था्ओं की आवश्य कता महसूस करेंगे । सामान्यगत:, आपको फ्रेंचाईजर को फीस अदा करनी होती है । एक सफल फ्रेंचाईजर आजमाया हुआ एवं परखा हुआ व्यीवसाय मॉडल है और यह आपके द्वारा शुरू किए गए व्येवसाय में आपके द्वारा की जाने वाली अधिकतर गल्‍तियों को कम करता है।

सफल मॉडल

                सबवे को उदाहरण के रूप में लेते हैं :- सबवे की 22000 से अधिक सहयोगी संस्थाणएँ है, अनेक अध्यकयनों में यह पाया गया है कि फ्रेंचाईजी प्रणाली एक उत्तकम उदाहरण है । उन्होंनने इस प्रकार का मॉडल तैयार किया है, जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है और सफल परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं । फ्रेंचाईजी मॉडल का दूसरा पहलू यह भी है कि इसके प्रयोग से आपकी लागत कम होगी । एक उच्चह स्तॉर पर सफल फ्रेंचाईजीज की आमतौर पर अति विकसित आपूर्ति श्रृंखला होती है, जोकि न्यूमनतम दर में समय पर माल प्राप्ति करने में सहायक होती है । इस प्रकार के मॉडल उत्पारदन दर को बढ़ाते है और ग्राहकों में अपनी पहचान बनाते हैं, बहुत बड़े क्षेत्र में इन उत्पाकदों को स्वीहकार कर लिया गया है । मैक्डोकनाल्डेस को उदाहरण के रूप में लेते हुए ग्राहक चाहेंगे कि उनके उत्पारद उच्च  गुणवत्ताद वाले एवं साफ –सुथरे हों । अंत:, उपभोक्ताप आपकी सहयोगी संस्थाोओं के साथ एक गरिमा के साथ जुड़ेंगे जो आपके व्य:वसाय की संभावनाओं को बढ़ाने में उपयोगी साबित होंगे।

फ्रेंचाईजर द्वारा व्य वसाय शुरू करने से पहले प्रदान की जाने वाली सहायता इस प्रकार है - वित्तीकय सहायता, डिजाईन एवं निर्माण सहयोग , जगह का चुनाव और उदघाटन कार्यक्रम आदि । कुछ सहयोगी कम्पकनियॉं चाहेंगी कि खर्चे का कुछ प्रतिशत आप स्वदयं वहन करें और शेष राशि वे स्वंाय लेकर आऍंगे । कुछ ब्रांडस के लिए स्टोकर डिजाईन अत्य धिक महत्वहपूर्ण हो सकते हैं1 अंत:, वे आपके स्टोईर की बेहतर डिजाईनिंग के लिए भी आपकी सहायता करना चाहेंगे । आपके फ्रेंचाईजर की जगह का बेहद महत्वअ होता है । उदाहरण के लिए यदि आप स्ट्राईबक्स  को देखें, उनके आऊटलेटस माल्सय के निकास और प्रवेश स्थपल पर मौजूद हैं । अंत:, आपका फ्रेंचाईजर संभावित स्थालों को चुनने में आपकी सहायता करेगा और इन स्थतलों के किराए और अन्यस वित्तीचय मामलों में भी मदद करेगा । एक बड़े स्टोकर के उदघाटन कार्यक्रम के माध्यतम से आप उपभोक्तां वर्ग में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकते हैं । कुछ फ्रेंचाईजर आपके स्टो र के उदघाटन के लिए भी सहायता करने के इच्छु क हो सकते हैं चूँकि आपके उत्तउम व्यवसाय का अर्थ है आपके फ्रेंचाईजर का उत्तम व्यवसाय।

विपणन सहायता

 फ्रेंचाईज मॉडल से विपणन सहायता प्राप्त होना सबसे बड़ा लाभ हो सकता है। ब्रांड बिल्डिंग का कार्य चुनौती भरा कार्य है, विशेषत: तब जब आप पहली बार उद्यमी के रूप में  उभर कर सामने आ रहे हैं। वे आपको विभिन्नो योजनाओं के बारे में बताऍंगे, जिनके माध्यैम से आप नए उपभोक्ता ओं को आकर्षित कर सकते हैं और उन्हेंक अपने साथ बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं। उनका स्टाैफ आपके बजट निर्धारण में मदद करेगा और आपको किस रणनीति के साथ आगे बढ़ना है और किसे पीछे छोडना है, इसकी भी सलाह देगा ।

अनवरत सहायता

परिचालन आरम्भ  होने से पूर्व की सहायता के अलावा फ्रेंचाईजर आपको अनवरत सहायता भी प्रदान करेंगे । वे आपको व्य वसाय कैसे चलाया जाता है इसकाह भी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे । कई फ्रेंचाईजरों ने इस संबंध में अपने  कड़े मानक अपनाए हुए हैं, लेकिन सफलता प्राप्तं करने के लिए आपको इनका अनुपालन करना होगा। आपके कठिन समय में भी कुछ फ्रेंचाईजर आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे । अंत:, चाहे आप पहली बार उद्यमी के रूप में उभर कर सामने आ रहे हों या थोड़े अनुभव के साथ या बिना अनुभव के अपने व्य वसाय को शुरु करना चाहते हों, तो भी आप निश्चिंत हो सकते हैं, कि आपको इन से सहायता अवश्य, उपलब्ध  होगी ।

संपदा सहायता

आपके व्य वसाय के लिए उत्तम स्थ ल के चुनाव के संबंध में निर्णय करने में भी फ्रेंचाईजर आपकी सहायता करेगा । यह फास्टा फूड और खुदरा व्येवसाय दोनों के लिए महत्व पूर्ण है । ये दोनों व्य वसाय अधिकांशत:, मुख्यक स्थ लों पर होने से उपभोक्ता्ओं को आकर्षित करते हैं । ये फ्रेंचाईजर आपको स्टोमर के निमार्ण और लेआऊट में मदद करेंगे । मैक्डोकनाल्डेस का पुन: उदाहरण लिया जाए तो वे ज्याऊदातर मुख्य। स्थहलों पर संपति खरीदते हैं और अपने फ्रेंचाईजर को किराए पर दे देते हैं ।

उदाहरण

सर्वाधिक प्रसिद्द कुछ फ्रेंचाईजिज के नाम हैं : मैक्डोखनाल्डटस, सबवे, 7-11, गोल्डधस जिम ।            

उद्यमिता के बारे में विचारशील

अवसर को तलाशें

English

आप नया करोबार आरंभ करने पर विचार कर रहे हैं और आपको इसमें सभी संभावनाएँ भी नजर आ रही हैं।  लेकिन अब मात्र उत्‍तेजित होने का नहीं, बल्कि यह निश्चित करने का समय है कि आपके करोबार आरंभ करने के विचार व्‍यवहार्य हैं।

ऐसी  स्थिति में विस्तृत विपणन अनुसंधान अत्यन्त आवश्यक होता है।   विपणन अनुसंधान से आपको यह निश्चित करने में मदद मिलती है कि क्या आपके उत्पाद और सेवाओं की  व्यापक मांग होगी ?  

इसके लिए, बेहतर होगा कि आप इंटरनेट पर जाएँ और निम्नलिखित के बारे में जितना संभव हो सके उतनी जानकारी एकत्रित करें।

उद्योग  - उद्योग के  आकार, विस्तार और भविष्य की जानकारी के साथ-साथ  वर्तमान रूख की जानकारी भी प्राप्त करें।  प्रतिस्पर्द्धा - प्रतिस्पर्द्धा के संबंध में  प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सभी पहलुओं का अध्यय  करें  ।  ग्राहक, प्रभावकारी(इनफल्यूंसर) और  उपभोक्ता -  यह समझने का प्रयत्न करें कि उत्पाद/सेवाओं के क्रेता,  प्रभावकारी (इनफल्यूंसर) और अंतिम उपभोक्ता चाहते क्या  हैं?   इस संबंध में सामाजिक मीडिया अत्यन्त उपयोगी हो सकता है।  पता लगाएँ कि कौन-सी ऐसी जरूरतें हैं, जो अभी तक पूरी नहीं हुई हैं और किनमें सुधार की गुंजाइश है।  आपके लिये यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रतिस्पर्द्धी उत्पादों के मौजूदा क्रेताओं/उपयोगकर्ताओं से मिलें एचठर उनको समझें। ये जानने का प्रयत्न करें कि वे किसी चीज के बारे में अप्रसन्न तो नहीं हैं। यदि हैं, तो वे किस में सुधार करने की आवश्यकता है।

विपणन अनुसंधान करना

प्राथमिक विपणन अनुसंधान - प्राथमिक विपणन अनुसंधान के जरिए ग्राहकों एवं संभावित ग्राहकों से सबसे पहली जानकारी मिलती है। प्राथमिक विपणन अनुसंधान पर द्वितीयक विपणन अनुसंधान की तुलना में  अधिक व्यय होता है और समय भी ज्यादा लगता है,  इससे जो जानकारी मिलती है, वह अत्यन्त विशिष्ट और मूल्यवान होती है।

विपणन अनुसंधान सर्वेक्षण -   किसी भी उत्पाद अथवा सेवा की संभावित सफलता को आंकने के लिए फोन, मेल अथवा व्यक्तिगत मुलाकात के माध्यम से सर्वेक्षण किया जाता  है।  लघु व्यवसाय  विपणन अनुसंधान के लिए सर्वेक्षण उपायों का ही ज्यादा इस्तेमाल होता है।  बाजार अनुसंधान केद्रित समूह - केद्रित समूह लोगों का एक ऐसा समूह होता है, जिसमें आमतौर पर 6-10 लोग होते हैं और जो किसी विशेष उत्पाद, सेवा और उनके संबंध में अनुभव की गई कठिनाइयों के साथ-साथ अन्य उत्पादों के विषय में चर्चा करने के लिए एक स्थान पर एकत्रित होते हैं।  केद्रित समूह संभाव्य ग्राहकों की पसंद, नापसंद और समस्याओं का पता लगाकर आपको उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने में मदद कर सकते हैं।बाजार अनुसंधान व्यक्ति आधारित साक्षात्कार  - समूह साक्षात्कार (केद्रित समूह) की बजाय आप व्यक्ति आधारित साक्षात्कार  भी कर सकते हैं।  बाजार अनुसंधान साक्षात्कार से आपको अपने लक्ष्य बाजार के ग्राहकों से एक-एक करके मिलने का अवसर मिलता है।   समूह यथा केद्रित समूह साक्षात्कार की बजाय आप व्यक्ति आधारित साक्षात्कार भी कर सकते हैं।  व्यक्ति आधारित साक्षात्कार में अनुसंधानकर्ता लक्षित क्रेताओं से वही प्रश्न पूछते हैं, जो वे केद्रित समूह के क्रेताओं से पूछते हैं।  अनुसंधानकर्ता जिन व्यक्तियों से साक्षात्कार करते हैं, उनसे  किसी भी उत्पाद और सेवा के संबंध में उनकी पसंद, नापसंद, समस्या और राय के बारे में पूछते हैं।  व्यक्ति आधारित साक्षात्कार आप व्यक्तिरूप से मिलकर  अथवा फोन के डमाध्यम से भी कर सकते हैं।  केद्रित समूह  की तुलना में  व्यक्तिगत साक्षात्कार में यह असुविधा होती है कि साक्षात्कार देने वाले एक-दूसरे से विचार-संपर्क नहीं कर सकते हैं।  उदाहरण के तौर पर केद्रित समूह साक्षात्कार में जब कोई व्यक्ति अपनी बात कहता है, जो उसके जवाब में दूसरा कुछ ओर कहता है और अचानक हमें नए-नए आइडिये मिलने शुरु हो जाते हैं।  व्यक्तिगत साक्षात्कार में ऐसा संभव नहीं होता है।  फिर भी,  व्यक्तिगत साक्षात्कार से यह सुविधा होती है कि आप लक्षित क्रेताओं से  एक-एक करके बातचीत कर सकते हैं और उस व्यक्ति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनके विशिष्ट विचारों और राय के बारे में जान सकते हैं।

द्वितीयक बाजार अनुसंधान स्रोत

रिपोर्ट/अध्ययन (विश्वविद्यालय अध्ययन)स्थानीय समाचार पत्र और व्यावसायिक पत्रिकाएँ -  बहुत-से स्थानीय समाचार-पत्रों एवं व्यवसाय संबंधी पत्रिकाओं में जनसांख्कीय आंकड़े  उपलब्ध  होते हैं।पुस्तकालय - पुस्तकालय के संदर्भ अनुभाग में आपको वित्तीय आंकड़े और संख्कीय संबधी जानकारी मिलेंगी।  इस कार्य में आप अपने स्थानीय पुस्तकालयाध्यक्ष की मदद भी ले सकते हैं।  वांछित जानकारी ढूंढ़ने में वे सहर्ष आपकी मदद करेंगे। पुस्तकालय की संदर्भ सूची में आपको संयुक्त राष्ट्र के वाणिज्य विभाग और संयुक्त राष्ट्र जनगणना ब्यूरो द्वारा किए गए अध्ययनों की जानकारी मिल जाएगी।सरकारी एजेंसियाँ -  आपका स्थानीय जनगणना ब्यूरों 'देश और नगरीय आंकड़ों संबंधी पुस्तक' प्रकाशित करता है, जिसमें स्थानीय जनसांख्कीय सूचना उपलब्ध रहती है।  बहुत-से राज्य और स्थानीय कार्यालय भी स्थानीय क्षेत्रों की जनसांख्कीय जानकारी उपलब्ध कराते हैं।  बाज़ार अनुसंधान सांख्यिकी -  बहुत-सी ऐसी  बेवसाइट हैं, जो कि लघु व्यवसाय के बाज़ार अनुसंधान के आंकड़ें ऑनलाइन  उपलब्ध कराती हैं।  जनसांख्कीय आंकड़े प्राप्त होने से आपको अपने शहर के लोगों की पसंद के बारे में जानने में सुविधा होती है।व्यापार संघ -  किसी भी उद्योग का एक व्यापार संघ होता है।  इससे जुड़ने के लिए यद्यपि आमतौर पर शुल्क देना होता है, किन्तु इससे आपको उद्योग के अन्य व्यावसायिकों से जुड़ने का अवसर मिलता है।  आप उनके द्वारा किए गए बाजार अनुसंधानों  की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।व्यवसाय के दौरान बाज़ार अनुसंधान -  मत सोचिए कि आपने अपना लघु  व्यवसाय आरंभ कर लिया है, तो उसके बाद आपको बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपके लघु व्यवसाय को बाजार में हो रहे परिवर्तनों के अनुरूप चलना होगा।  बाजार अनुसंधान की कुछेक तकनीकें नीचे दी जा रही हैं, जिनका प्रयोग आप अपने लघु व्यवसाय के दौरान कर सकते हैं।बिक्री की रिपोर्ट रखें - पता लगाएं कि कौन-सा उत्पाद ज्यादा मात्रा में बिक रहा है और किसकी कम बिक्री हो रही है।  कुछेक उत्पाद किन्हीं विशेष महीनों में ज्यादा बिक सकते हैं।  इन्वेंटरी सेविंग सिस्टम से आपको बाजार का माहौल जानने में मदद मिल सकती है।प्रतिस्पर्द्धा - अपने प्रतिस्पर्द्धियों पर ध्यान दें।  पता लगाएँ कि आपके प्रतिस्पर्द्धी क्या-क्या परिवर्तन करने जा रहे हैं? क्या उन्होंने हाल ही के महीनों अथवा वर्षों में कुछ परिवर्तन किए हैं?  क्या उन्होंने अपने उत्पादों को बदला है? क्या उन्होंने नई सेवाएँ आरंभ  की हैं? बाजार की बदलती आवश्यकताओं के परिणामस्वरूप आपके प्रतिस्पर्द्धी भी जरूर परिवर्तन कर रहे होंगे।ग्राहक सर्वेक्षण -  ग्राहकों की पसंद-नापसंद का पता लगाने के लिए ग्राहक सर्वेक्षण कराएँ और देखें कि आप अपने व्यवसाय का विस्तार किस तरह  कर सकते हैं।  यह सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को सर्वेक्षण फार्म भरने के लिए बाध्य न किया जाए, बल्कि उन्हें  इस बात से अवगत कराया जाए कि इस फार्म को भरना उनके लिए आवश्यक नहीं है।  आप ग्राहक सुझाव पेटी भी रख सकते हैं, जिसमें ग्राहक अपने सुझाव डाल सकता है।  आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका ग्राहक कहाँ का रहने वाला है।  आप उनसे जिप कोड पूछ कर भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जिप कोड उनसे तब ही पूछा जाए, जब वे भुगतान करने वाले हों।  आप यह जान सकते हैं कि आपके अधिकतर ग्राहक एक विशेष क्षेत्र से आते हैं।

बाजार अनुसंधान खर्चीला हो सकता है और इसमें अधिक समय भी लग सकता है,  किन्तु यह आपके द्वारा अपनाए गए तरीकों पर निर्भर करता है। तथापि, इसके जरिये आपको जो जानकारी मिलती है, वह आपके कारोबार के लिए अत्यन्त उपयोगी हो सकती है। बाजार अनुसंधान के लिए आप किसी बाजार अनुसंधान फर्म की सेवाएँ ले सकते हैं अथवा इसे खुद  भी कर सकते हैं।

उद्यमिता के बारे में विचारशील

No comments:

Post a Comment